Monday 25 December 2017

एंड्रॉइड एमुलेटर के लिए प्लेटफार्म इंस्टॉलेशन


कमांड लाइन से इम्यूलेटर को नियंत्रित करें एंड्रॉइड एसडीके में एक मोबाइल डिवाइस इम्यूलेटर शामिल है जो आपके कंप्यूटर पर चलने वाला एक आभासी मोबाइल डिवाइस है। एमिलेटर आपको किसी भौतिक डिवाइस का उपयोग किए बिना एंड्रॉइड एप्लिकेशन विकसित और परीक्षण करने देता है। यह पृष्ठ कमांड लाइन सुविधाओं का वर्णन करता है जो आप एंड्रॉइड इम्यूलेटर के साथ उपयोग कर सकते हैं। एंड्रॉइड इम्यूलेटर UI का उपयोग करने के बारे में जानकारी के लिए, एंड्रॉइड इम्यूलेटर का उपयोग करना देखें। इम्यूलेटर शुरू करना और रोकना आपके अनुप्रयोग के विकास और परीक्षण के दौरान, आप एंड्रॉइड इम्यूलेटर में अपने एप्लिकेशन को स्थापित और चलाते हैं। आप कमांड लाइन से एम्पल्यूटर को एक स्टैंडअलोन एप्लिकेशन के रूप में लॉन्च कर सकते हैं, या आप इसे अपने एंड्रॉइड स्टूडियो डेवलपमेंट पर्यावरण के भीतर से चला सकते हैं। या तो मामले में, आप लोड करने के लिए AVD कॉन्फ़िगरेशन और किसी भी स्टार्टअप विकल्प का उपयोग करना चाहते हैं, जैसा कि इस दस्तावेज़ में वर्णित है। आप अपने आवेदन को इम्यूलेटर के एक उदाहरण पर चला सकते हैं या अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, आप कई इम्यूलेटर उदाहरणों को शुरू कर सकते हैं और एक से अधिक इम्यूलेटेड डिवाइस में अपना आवेदन चला सकते हैं। आप जीएमएम फोन कॉलिंग या एमुलेटर के उदाहरणों के बीच एसएमएस अनुकरण करने के लिए इम्यूलेटर निर्मित कमांड का उपयोग कर सकते हैं, और आप नेटवर्क रीडायरेक्शन सेट अप कर सकते हैं जो कि एमुलेटर एक दूसरे को डेटा भेजने की अनुमति देता है। अधिक जानकारी के लिए, टेलीफोनी इम्यूलेशन देखें। एसएमएस इम्यूलेशन। और इम्यूलेटर नेटवर्किंग कमांड लाइन से इम्यूलेटर का एक उदाहरण प्रारंभ करने के लिए एसडीके के टूल्स फ़ोल्डर पर जाएं। इस तरह एम्यूलेटर कमांड दर्ज करें: यह एमुलेटर आरंभ करता है, एवीडी कॉन्फ़िगरेशन को लोड करता है और एमुलेटर विंडो प्रदर्शित करता है। नोट: आप समवर्ती के कई उदाहरणों को एक साथ चल सकते हैं, प्रत्येक उपयोगकर्ता डेटा, एसडी कार्ड, और इसी तरह के स्वयं के एडीडी कॉन्फ़िगरेशन और स्टोरेज एरिया के साथ। जब आप एंड्रॉइड स्टूडियो से अपना ऐप चलाते हैं, तो यह आपके कनेक्टेड डिवाइस या एमुलेटर पर एप को लॉन्च करता है और लॉन्च करता है (यदि आवश्यक हो तो एमुलेटर लॉन्च करना)। आप लक्ष्य टैब में, रनडबग संवाद में इम्यूलेटर स्टार्टअप विकल्प निर्दिष्ट कर सकते हैं। जब इम्यूलेटर चल रहा है, तो आप इस दस्तावेज़ में बाद में वर्णित कंसोल कमांड जारी कर सकते हैं। यदि आप एंड्रॉइड स्टूडियो में काम नहीं कर रहे हैं, तो अपने आवेदन को स्थापित करने के तरीके के बारे में जानकारी के लिए इम्यूलेटर पर एप्लीकेशन इंस्टॉल करना देखें। एक एमुलेटर आवृत्ति को रोकने के लिए, बस इम्यूलेटर विंडो बंद करें एमुलेटर पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करना यदि आपके पास एंड्रॉइड स्टूडियो तक पहुंच नहीं है, तो आप एडीबी उपयोगिता का उपयोग कर अपने एमुलेटर पर आवेदन स्थापित कर सकते हैं। एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने से पहले, आपको बिल्ड और अपने ऐप को चलाने के अनुसार इसे.apk में बनाने और पैकेज की आवश्यकता है। एप्लिकेशन इंस्टॉल होने के बाद, आप कमांड लाइन से पहले से बताए गए एमुलेटर को प्रारंभ कर सकते हैं, ताकि आवश्यक स्टार्टअप विकल्प का उपयोग किया जा सके। जब इम्यूलेटर चल रहा है, तो आप आवश्यकतानुसार कमांड जारी करने के लिए इम्यूलेटर कंसोल से जुड़ सकते हैं। जैसा कि आप अपना कोड अपडेट करते हैं, आप समय-समय पर पैकेज और इम्यूलेटर पर इसे स्थापित करते हैं। एमुलेटर उपयोगकर्ता डेटा डिस्क विभाजन में, आवेदन को और उसके राज्य डेटा को पुनरारंभ में सुरक्षित रखता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे अपडेट करते समय एप्लिकेशन ठीक से चलता है, आपको इम्यूलेटर उपयोगकर्ता-डेटा विभाजन को हटाने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा करने के लिए, वाई-डेटा विकल्प के साथ एमुलेटर शुरू करें उपयोगकर्ता-डेटा विभाजन और अन्य इम्यूलेटर स्टोरेज के बारे में अधिक जानकारी के लिए, एमिलेटर डिस्क छवियों के साथ कार्य करना देखें। कमांड लाइन पैरामीटर्स का उपयोग करना एमुलेटर विभिन्न प्रकार के विकल्पों का समर्थन करता है, जिसे आप अपनी उपस्थिति या व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए एमुलेटर लॉन्च करते समय निर्दिष्ट कर सकते हैं। एमुलेटर प्रोग्राम के लिए उपलब्ध विकल्पों की कमांड-लाइन सिंटैक्स है: निर्दिष्ट HTTPHTTPS प्रॉक्सी के माध्यम से सभी टीसीपी कनेक्शन बनायें ltproxygt का मान निम्न में से एक हो सकता है: ltservergt: ltportgt ltusernamegt: ltpasswordgtltservergt: ltportgt उपसर्ग को छोड़ा जा सकता है। यदि-http-proxy ltproxygt आदेश नहीं दिया गया है, तो एमुलेटर HTTPproxy परिवेश चर को देखता है और स्वचालित रूप से ऊपर वर्णित ltproxygt प्रारूप से मेल खाने वाले किसी भी मान का उपयोग करता है। नेटवर्क विलंबता अनुकरण सेट करें ltdelaygt डिफ़ॉल्ट मान कोई नहीं है समर्थित लिडेटएलेगेट मानों के लिए नेटवर्क विलंब इम्यूलेशन में तालिका देखें। - नेटसपीड पूर्ण - नेट के लिए शॉर्टकट कोई भी नहीं नेटवर्क स्पीड इम्यूलेशन निर्धारित करने के लिए ltspeedgt। डिफ़ॉल्ट मान पूर्ण है समर्थित ltspeedgt मानों के लिए नेटवर्क स्पीड इम्यूलेशन में तालिका देखें। इस एमुलेटर उदाहरण के लिए कंसोल पोर्ट नंबर को ltportgt पर सेट करें। सांत्वना पोर्ट संख्या 5554 और 5584 के बीच एक भी पूर्णांक होना चाहिए, समावेशी। ltportgt 1 भी मुक्त होना चाहिए और एडीबी के लिए आरक्षित किया जाएगा। इम्यूलेशन शुरू करने से पहले इस एमुलेटर आवृत्ति को दूरस्थ थर्ड पार्टी के लिए सौंपा कन्सोल पोर्ट की रिपोर्ट करें। ltsocketgt इन प्रारूपों में से किसी एक का उपयोग करना होगा: इस विषय के बारे में अधिक जानकारी देखने के लिए उपयोग करें - help-report-console। Ltdelaygt द्वारा अनुमोदित सीपीयू गति धीमी करने के लिए ltdelaygt के लिए समर्थित मान 0 और 1000 के बीच पूर्णांक हैं। ध्यान दें कि लिंडेलगट घड़ी की गति या अन्य पूर्ण मेट्रिक्स से संबंधित नहीं होता है, यह केवल एक अमूर्त, रिश्तेदार देरी कारक को दर्शाता है जो एमुलेटर में गैर-निर्धारक रूप से लागू होता है। प्रभावी प्रदर्शन हमेशा लिंडेयगेट मानों के साथ प्रत्यक्ष संबंध में नहीं बढ़ाता है। एनएमईए जीपीएस को चरित्र डिवाइस पर रीडायरेक्ट करें। किसी बाहरी वर्ण उपकरण या सॉकेट से जुड़े एनएमईए-संगत जीपीएस यूनिट का अनुकरण करने के लिए इस आदेश का उपयोग करें लियूडेटिव गेट का प्रारूप QEMU - विशिष्ट सीरियल डिवाइस विनिर्देश होना चाहिए। Wiki. qemu. orgdownloadqemu-doc. html पर सीरियल-एडीवी के लिए दस्तावेज़ीकरण देखें। डब्लविक रनटाइम में जेएनआई चेक अक्षम करें। इम्यूलेटर कंसोल का उपयोग करना प्रत्येक चलने वाला इम्यूलेटर इंस्टेंस एक कंसोल प्रदान करता है जो आपको एमुलेटेड डिवाइस वातावरण को क्वेरी और कंट्रोल करने देता है। उदाहरण के लिए, आप पोर्ट रीडायरेक्शन, नेटवर्क विशेषताओं और टेलिफोनी ईवेंट्स को प्रबंधित करने के लिए कंसोल का उपयोग कर सकते हैं, जबकि आपका एमुलेटर पर एप्लिकेशन चल रहा है। कंसोल सत्र को प्रारंभ और रोकना कंसोल का उपयोग करने के लिए और टर्मिनल विंडो से, कंसोल पोर्ट से कनेक्ट करने के लिए टेलनेट का उपयोग करें और अपने प्रमाणन टोकन प्रदान करें। हर बार कंसोल ठीक प्रदर्शित करता है इसके आदेशों को स्वीकार करने के लिए तैयार यह एक विशिष्ट संकेत नहीं है चल रहे एमुलेटर आवृत्ति के कंसोल से जुड़ने के लिए: एक टर्मिनल विंडो खोलें और निम्न कमांड दर्ज करें: एमुलेटर विंडो शीर्षक कंसोल पोर्ट नंबर को सूचीबद्ध करता है। उदाहरण के लिए, कंसोल पोर्ट 5554 का उपयोग कर एक एमुलेटर के लिए विंडो शीर्षक 5554: Nexus5XAPI23 हो सकता है। एक एमुलेटर उदाहरण में आसन्न बंदरगाहों की एक जोड़ी है: एक कंसोल पोर्ट और एक एडीबी पोर्ट। बंदरगाह की संख्या 1 से भिन्न होती है, एडीबी पोर्ट के साथ उच्च पोर्ट नंबर होता है एक विशेष मशीन पर चलने वाले पहले एमुलेटर इंस्टेंस का कन्सोल कंसोल पोर्ट 5554 और एडीबी पोर्ट 5555 का उपयोग करता है। बाद के उदाहरणों में दो एमडीश की बढ़त के पोर्ट नंबर का इस्तेमाल होता है उदाहरण के लिए, 55565557, 55585559, और इसी तरह। 16 समवर्ती इम्यूलेटर उदाहरणों तक कंसोल सुविधा चला सकती है एमुलेटर कंसोल से कनेक्ट करने के लिए, आपको एक मान्य कंसोल पोर्ट निर्दिष्ट करना होगा। यदि कई इम्यूलेटर उदाहरण चल रहे हैं, तो आपको उस एमुलेटर इंस्टेंस के कंसोल पोर्ट को निर्धारित करना होगा जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं। एडीबी डिवाइस कमांड चल रहे ईमूलेटर उदाहरणों और उनके कंसोल पोर्ट नंबरों की एक सूची प्रिंट करता है। अधिक जानकारी के लिए, EmulatorDevice Instances के लिए पूछताछ देखें। नोट: एमिलेटर बंदरगाहों 5554 से 5587 पर कनेक्शन के लिए सुनता है और केवल स्थानीय होस्ट से कनेक्शन स्वीकार करता है। कंसोल के बाद ठीक दिखाता है एथेट authtoken कमांड दर्ज करें। इससे पहले कि आप कंसोल कमांड दर्ज कर सकते हैं, एमुलेटर कंसोल को प्रमाणीकरण की आवश्यकता है। authtoken अपनी होम निर्देशिका में.emulatorconsoleauthtoken फ़ाइल की सामग्री से मेल खाना चाहिए। यदि वह फ़ाइल मौजूद नहीं है, तो टेलनेट लोकलहोस्ट कंसोल-पोर्ट कमांड फाइल बनाता है, जिसमें एक बेतरतीब ढंग से उत्पन्न प्रमाणीकरण टोकन शामिल है। प्रमाणीकरण अक्षम करने के लिए,.emulatorconsoleauthtoken फ़ाइल से टोकन को हटाएं या यदि यह मौजूद नहीं है तो एक खाली फ़ाइल बनाएं। कंसोल से कनेक्ट होने के बाद, कंसोल कमांड दर्ज करें। कंसोल कमांड की सूची देखने और विशिष्ट आदेशों के बारे में जानने के लिए मदद और मदद आदेश दें। कंसोल सत्र से बाहर निकलने के लिए, बाहर निकलें या बाहर निकलें। एक उदाहरण सत्र है: निम्न अनुभाग कंसोल के प्रमुख कार्यात्मक क्षेत्रों का वर्णन करते हैं। पोर्ट रीडायरेक्शन आप एमुलेटर चल रहा है, जबकि पोर्ट रीडायरेक्शन जोड़ने और हटाने के लिए कंसोल का उपयोग कर सकते हैं। कंसोल से कनेक्ट करने के बाद, निम्न कमांड को दर्ज करके पोर्ट रीडायरेक्शन प्रबंधित करें: redir कमांड तालिका के नीचे सूचीबद्ध उप आदेशों का समर्थन करता है: एम्यूलेटेड डिवाइस पर एक एनएमईए 0183 वाक्य भेजें, जैसे कि यह एक एम्यूलेटेड जीपीएस मॉडेम से भेजा गया था। जीटी से शुरू होना चाहिए केवल GPGGA और GPRCM वाक्य वर्तमान में समर्थित हैं जैसे ही एक इम्यूलेटर इंस्टेंस चल रहा है, आप जियो कमांड जारी कर सकते हैं। एमुलेटर एक नकली स्थान प्रदाता बनाने के द्वारा आपके द्वारा दर्ज स्थान को सेट करता है। यह प्रदाता अनुप्रयोगों द्वारा निर्धारित स्थान श्रोताओं का जवाब देता है, और यह स्थान प्रबंधक को स्थान प्रदान करता है। कोई भी एप्लिकेशन, कॉल करने के लिए, एम्यूलेटेड डिवाइस के लिए वर्तमान जीपीएस तय करने के लिए स्थान प्रबंधक को पूछ सकता है: स्थान प्रबंधक के बारे में अधिक जानकारी के लिए, स्थान प्रबंधक देखें। हार्डवेयर ईवेंट इम्यूलेशन ईवेंट कंसोल कमांड हार्डवेयर इवेंट को इम्यूलेटर भेजता है। इस आदेश के लिए सिंटैक्स इस प्रकार है: इवेंट कमांड तालिका के नीचे सूचीबद्ध उप आदेशों का समर्थन करता है। नेटवर्क स्थिति आप नेटवर्क स्थिति और वर्तमान देरी और गति विशेषताओं को देखने के लिए कंसोल का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, कंसोल से कनेक्ट करें और netstatus आदेश का उपयोग करें। यहां कमांड और इसकी आउटपुट का उदाहरण है। नेटवर्क देरी अनुकरण एमुलेटर आपको विभिन्न नेटवर्क विलंबता स्तरों का अनुकरण करने देता है, ताकि आप अपने आवेदन को वास्तविक परिस्थितियों के अधिक विशिष्ट वातावरण में जांच सकें जिसमें यह चल सके। आप इम्यूलेटर स्टार्टअप पर एक लेटेंसी स्तर या रेंज सेट कर सकते हैं या आप विलंबता बदलने के लिए कंसोल का उपयोग कर सकते हैं, जबकि एमुलेटर में एप्लिकेशन चल रहा है। इम्यूलेटर स्टार्टअप पर विलंबता सेट करने के लिए, नीचे दी गई तालिका में सूचीबद्ध के रूप में, समर्थित लिडेटेलेगट मान के साथ - नेट डीले एमुलेटर विकल्प का उपयोग करें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: एमुलेटर चालू होने पर नेटवर्क विलंब में परिवर्तन करने के लिए, कंसोल से कनेक्ट करें और निम्न तालिका से समर्थित लिंडेलेगट मान के साथ netdelay कमांड का उपयोग करें। नेटवर्क लिनटेड का प्रारूप निम्न में से एक है (संख्या मिलीसेकेंड है): टेलीफोनी अनुकरण एंड्रॉइड एमुलेटर में अपने स्वयं के जीएसएम एमुलेट मॉडेम शामिल हैं जो आपको एमुलेटर में टेलिफोनी फ़ंक्शन का अनुकरण करने देता है। उदाहरण के लिए, आप इनबाउंड फ़ोन कॉल्स को अनुकरण कर सकते हैं, डेटा कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं और उन्हें समाप्त कर सकते हैं। एंड्रॉइड सिस्टम सिम्युलेटेड कॉल्स को सही ढंग से संभालता है क्योंकि यह वास्तविक कॉल होगा। एमुलेटर कॉल ऑडियो का समर्थन नहीं करता है आप कंसोल से कनेक्ट होने के बाद एमुलेटर टेलीफोनी फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए जीएसएम कमांड का उपयोग कर सकते हैं। इस आदेश के लिए सिंटैक्स निम्नानुसार है: जीएसएम कमांड तालिका में सूचीबद्ध उप आदेशों का समर्थन करता है। एलटीफोननंबर से एक इनबाउंड फ़ोन कॉल का अनुकरण करें Ltphonenumbergt से एक इनबाउंड कॉल स्वीकार करें और सक्रिय कॉल राज्य को परिवर्तित करें। आप कॉल स्टेट को केवल सक्रिय होने पर बदल सकते हैं यदि इसकी वर्तमान स्थिति प्रतीक्षा कर रही है या कॉल करने के लिए एक आउटबाउंड कॉल बंद करें और कॉल स्टेट को व्यस्त में बदलें। आप कॉल स्टेट को केवल व्यस्त होने पर बदल सकते हैं यदि इसकी वर्तमान स्थिति प्रतीक्षा कर रही है Ltphonenumbergt से एक इनबाउंड या आउटबाउंड फोन कॉल को समाप्त करें जीटीआरएस डेटा कनेक्शन की स्थिति को एलटीएसटीटीटीटी में बदलें। समर्थित ltstategt मान हैं: अपंजीकृत - कोई नेटवर्क उपलब्ध नहीं है - स्थानीय नेटवर्क पर, गैर-रोमिंग रोमिंग - रोमिंग नेटवर्क खोज पर - खोज नेटवर्क से इनकार किया गया - आपातकालीन कॉल्स केवल बंद हैं - जैसे ही पंजीकरण न किए गए - उसी के रूप में घर आयोजित होने वाली कॉल की स्थिति बदलें। आप कॉल स्टेट को केवल तभी आयोजित करने के लिए बदल सकते हैं यदि इसकी वर्तमान स्थिति सक्रिय है या प्रतीक्षा कर रही है सभी इनबाउंड और आउटबाउंड कॉल और उनके राज्यों की सूची जीटीआरएस वॉयस कनेक्शन की स्थिति को एलटीएसटीटीटीटी में बदलें। समर्थित एलटीएसटीटीटीटीटी मान हैं: अपंजीकृत - कोई भी नेटवर्क उपलब्ध नहीं है - स्थानीय नेटवर्क पर, गैर-रोमिंग रोमिंग - रोमिंग नेटवर्क खोज पर - सर्चिंग नेटवर्क से इनकार किया गया - आपातकालीन कॉल्स केवल बंद हैं - उसी के रूप में अनजाने पर - घर के समान वर्तमान जीएसएम वॉयसेटाडा स्थिति की रिपोर्ट करें। मान वो आवाज और डेटा आदेशों के लिए वर्णित हैं एसएमएस इम्यूलेशन एंड्रॉइड एमुलेटर कंसोल आपको एक एसएमएस संदेश जेनरेट करने और एक एमुलेटर इंस्टेंस पर निर्देशित करने देता है। एक बार जब आप एक एमुलेटर आवृत्ति से कनेक्ट हो जाते हैं, तो आप निम्न कमांड का उपयोग करके एक एम्यूलेटेड इनकमिंग एसएमएस बना सकते हैं: जहां ltsenderPhoneNumbergt में एक मनमाना संख्यात्मक स्ट्रिंग है। कंसोल एंड्रॉइड फ्रेमवर्क के लिए एसएमएस संदेश को अग्रेषित करता है, जो उस संदेश के माध्यम से उस एप्लिकेशन से गुजरता है जो कि संदेश प्रकार को संभालता है। आप वीएम कमांड को एक एमुलेटर इंस्टेंस पर वीएम नियंत्रित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इस आदेश के लिए सिंटैक्स इस प्रकार है: vm कमांड तालिका के नीचे सूचीबद्ध उप आदेशों का समर्थन करता है। एमुलेटर विंडो स्केल करें 0.1 और 3 के बीच एक संख्या है जो स्केलिंग कारक सेट करता है। यदि आप प्रत्यय डीपीआई को पैमाने मान में जोड़ते हैं तो आप एक डीपीआई मूल्य के रूप में पैमाने निर्दिष्ट कर सकते हैं। ऑटो का मान सर्वोत्तम विंडो आकार का चयन करने के लिए इम्यूलेटर को बताता है। उंगली प्रिंट समर्थन अनुकरण एंड्रॉइड इम्यूलेटर कंसोल उंगली कमान प्रदान करता है, जिससे आप अनुकरण कर सकते हैं, और इस प्रकार मान्य कर सकते हैं, आपके ऐप के लिए फिंगर प्रिंट प्रमाणीकरण फिंगर प्रिंट प्रमाणीकरण स्वीकार करने के लिए अपना ऐप सेट अप करने के बाद। आपके एमुलेटर या डिवाइस को उंगली प्रिंट प्रमाणीकरण स्क्रीन को प्रदर्शित करना चाहिए, जैसा कि आंकड़ा 1 में दिखाया गया है। आकृति 1. फिंगर प्रिंट प्रमाणीकरण स्क्रीन एक टर्मिनल सत्र खोलें, और टेलनेट एमुलेटर के लिए। उदाहरण के लिए: उंगली स्पर्श और हटाने का अनुकरण करने के लिए उंगली के आदेश को दर्ज करें: उंगली स्पर्श ltfingerprint-idgt को उंगली को अनुकरण करने के लिए संवेदक उंगली को छूने के लिए एक उंगली अनुकरण करना आपके ऐप को इस तरह जवाब देना चाहिए कि कोई उपयोगकर्ता छुआ और फिर अपनी अंगुली को उंगली से निकाल दिया सेंसर। एमुलेटर उदाहरण को समाप्त करना आप कमांड के उपयोग से कंसोल के माध्यम से एक एमुलेटर इंस्टेंस को समाप्त कर सकते हैं। एसडी कार्ड इम्यूलेशन का उपयोग आप एक डिस्क छवि बना सकते हैं और फिर डिवाइस पर एसडी कार्ड के उपयोगकर्ताओं की उपस्थिति को अनुकरण के लिए स्टार्टअप पर इम्यूलेटर पर लोड कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, जब आप एक एडीडी बनाते हैं तो एसडी कार्ड की छवि निर्दिष्ट कर सकते हैं, या आप एसडीके में शामिल एमकोडडार्ड उपयोगिता का उपयोग कर सकते हैं। निम्न अनुभाग बताते हैं कि एसडी कार्ड डिस्क छवि कैसे बनाई जाए, फाइल को कैसे प्रतिलिपि करनी है, और इसे स्टार्टअप पर एमुलेटर में कैसे लोड करना है। ध्यान दें कि आप केवल इम्यूलेटर स्टार्टअप पर डिस्क इमेज लोड कर सकते हैं इसी तरह, आप चल रहे एमुलेटर से सिम्युलेटेड एसडी कार्ड नहीं निकाल सकते। हालांकि, आप एडीबी या एमुलेटर के साथ सिम्युलेटेड एसडी कार्ड से फ़ाइलों को ब्राउज़, फाइल भेज सकते हैं और कॉपी कर सकते हैं। इम्यूलेटर emulated SDHC कार्ड का समर्थन करता है, ताकि आप 128 गीगाबाइट्स तक किसी भी आकार की एक एसडी कार्ड छवि बना सकें। एसडी कार्ड की छवि बनाना एक एसडी कार्ड की छवि बनाने के कई तरीके हैं। सबसे आसान तरीका है कि जब आप एवीडी बनाते हैं तो एडीडी प्रबंधक का उपयोग एक नया एसडी कार्ड बनाने के लिए करना चाहिए। आप स्टार्टअप पर एमुलेटर में लोड कर सकते हैं, जो एक FAT32 डिस्क छवि बनाने के लिए, एसडीके में शामिल mksdcard उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। आप SDK के उपकरण निर्देशिका में mksdcard का उपयोग कर सकते हैं और इस तरह डिस्क छवि बना सकते हैं: अधिक जानकारी के लिए, mksdcard देखें एक एसडी कार्ड छवि में फ़ाइलों की प्रतिलिपि एक बार जब आप डिस्क छवि बनाते हैं, तो आप इसे एमुलेटर में लोड करने से पहले फ़ाइलों को कॉपी कर सकते हैं। फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए, आप छवि को लूप डिवाइस के रूप में माउंट कर सकते हैं और फिर फाइल को इसकी प्रतिलिपि बना सकते हैं, या आप फ़ाइलों की सीधा प्रतिलिपि करने के लिए mtools जैसी उपयोगिता का उपयोग कर सकते हैं। लिनक्स, मैक और विंडोज के लिए एमटोस पैकेज उपलब्ध है वैकल्पिक रूप से, आप एडीबी पुश कमांड का इस्तेमाल एसईडी कार्ड की छवि पर ले जाने के लिए कर सकते हैं जबकि एक एमुलेटर में लोड किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए एडीबी पुश प्रलेख देखें। एसडी कार्ड की छवि लोड हो रही है डिफ़ॉल्ट रूप से, एमुलेटर एसडी कार्ड की छवि को लोड करता है जो कि सक्रिय एवीडी (एडीडी स्टार्टअप विकल्प देखें) के साथ जमा हो जाती है। वैकल्पिक रूप से, आप - एसडी कार्ड फ्लैग के साथ एमुलेटर शुरू कर सकते हैं और अपनी छवि का नाम और पथ (वर्तमान कार्यशील निर्देशिका के सापेक्ष) को निर्दिष्ट कर सकते हैं: एमुलेटर डिस्क छवि के साथ काम करना एमुलेटर फ्लैश को अनुकरण करने के लिए आपके विकास मशीन पर संग्रहीत मेबायबल डिस्क छवियों का उपयोग करता है ( या समान) एक वास्तविक डिवाइस पर विभाजन। उदाहरण के लिए, यह उपयोगकर्ता डेटा और सिम्युलेटेड एसडी कार्ड के लिए एक इम्यूलेटर-विशिष्ट कर्नेल, एंड्रॉइड सिस्टम, रैमडिस्क इमेज, और लिखने योग्य छवि वाले डिस्क छवि का उपयोग करता है। ठीक से चलाने के लिए, एमुलेटर को डिस्क छवि फ़ाइलों के एक विशिष्ट सेट तक पहुंच की आवश्यकता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, एमुलेटर हमेशा उपयोग में एवीडी के निजी भंडारण क्षेत्र में डिस्क छवियों को दिखता है। यदि कोई छवियां मौजूद नहीं हैं, जब इम्यूलेटर शुरू होता है, तो यह एसडीके में संग्रहीत डिफ़ॉल्ट संस्करणों के आधार पर एवीडी निर्देशिका में छवियां बनाता है। नोट: ओएस एक्स और लिनक्स पर एंड्रॉइडवाइड में एवीडीएस के लिए डिफॉल्ट स्टोरेज स्थान है, सी: डॉक्स और सेटिंग्स। एलसीडी पर एंड्रॉइड, और सी: विंडोज़ विस्टा पर यूज़रस्लटसर्जट। एंड्रॉइड। आपको इमेज फ़ाइलों के वैकल्पिक या कस्टम संस्करणों का उपयोग करने के लिए, इम्यूलेटर स्टार्टअप विकल्प प्रदान करता है जो छवि फ़ाइलों के डिफ़ॉल्ट स्थानों और फ़ाइल नामों को ओवरराइड करता है। जब आप इन विकल्पों में से किसी एक का उपयोग करते हैं, तो इमेलेटर छवि नाम या छवि के नीचे छवि के लिए खोज करता है, जिसे आप निर्दिष्ट करते हैं, यदि वह छवि को नहीं खोज सके, तो यह डिफ़ॉल्ट नाम और स्थान का उपयोग करने के लिए वापस आ जाता है। एमुलेटर तीन प्रकार की छवि फ़ाइलों का उपयोग करता है: डिफ़ॉल्ट छवि फ़ाइलें, रनटाइम छवि फ़ाइलें और अस्थायी छवि फ़ाइलें। नीचे दिए गए अनुभागों का वर्णन है कि प्रत्येक प्रकार की फ़ाइल का स्थाननाम ओवरराइड कैसे करें। डिफ़ॉल्ट छवि फ़ाइलें जब एमुलेटर लॉन्च करता है, लेकिन सक्रिय एवीडी स्टोरेज एरिया में एक मौजूदा यूजर डेटा छवि नहीं मिलती है, तो यह एसडीके में शामिल एक डिफ़ॉल्ट संस्करण से एक नया बनाता है। डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता डेटा छवि केवल पढ़ने के लिए है छवि फ़ाइलें केवल पढ़ने के लिए हैं एमुलेटर आपको सिस्टम लिडाइरगट स्टार्टअप विकल्प प्रदान करता है ताकि आप उस स्थान को ओवरराइड कर सकें जहां एमुलेटर डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता डेटा छवि के लिए दिखता है। एमुलेटर एक स्टार्टअप विकल्प भी प्रदान करता है जो आपको निम्न तालिका में वर्णित डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता डेटा छवि के नाम को ओवरराइड करने देता है। जब आप विकल्प का उपयोग करते हैं, तो एमुलेटर डिफ़ॉल्ट निर्देशिका में, या एक कस्टम स्थान में दिखता है (यदि आपने निर्दिष्ट किया है - सिस्टम लिडरगर्ट)। एमुलेटेड डिवाइस लूपबैक इंटरफ़ेस नोट करें कि समान पता असाइनमेंट सभी चल रहे इम्यूलेटर इंस्टेंस द्वारा उपयोग किया जाता है। इसका अर्थ यह है कि यदि आपके पास दो मशीनें हैं, जो आपके मशीन पर एक साथ चलती हैं, तो प्रत्येक का अपना राउटर होगा और उसके पीछे, प्रत्येक के पास 10.0.2.15 का आईपी पता होगा। उदाहरणों को एक रूटर द्वारा अलग किया जाता है और एक ही नेटवर्क पर एक दूसरे को नहीं देख सकता। टीसीपीयूडीपी पर इम्यूलेटर के उदाहरणों को कैसे बताने के तरीके के बारे में जानकारी के लिए इंटरकनेक्टिंग इम्यूलेटर इंस्टेंस देखें। यह भी ध्यान रखें कि आपके विकास मशीन पर पता 127.0.0.1 इम्यूलेटर के लूपबैक इंटरफ़ेस से मेल खाती है। यदि आप अपने विकास मशीन लूपबैक इंटरफेस (आपके मशीन पर ए. के.ए. 127.0.0.1) पर चल रहे सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको विशेष पते 10.0.2.2 का उपयोग करना चाहिए। अंत में, ध्यान दें कि एक एमुलेट डिवाइडर के प्री-ऑलोकेटेड पते एंड्रॉइड इम्यूलेटर के लिए विशिष्ट हैं और संभवत: असली डिवाइसेस पर (जो कि एनएटी-एड होने की संभावना है, विशेष रूप से, रूटरफियरवाल के पीछे) में बहुत अलग होगा। स्थानीय नेटवर्किंग सीमाएं एक एमुलेटर में चल रहे एंड्रॉइड एप्लिकेशन आपके वर्कस्टेशन पर उपलब्ध नेटवर्क से कनेक्ट कर सकते हैं। हालांकि, वे सीधे एमुलेटर के माध्यम से कनेक्ट नहीं होते हैं, हार्डवेयर में सीधे होते हैं, और एमुलेटर आपके वर्कस्टेशन पर सामान्य अनुप्रयोग की तरह काम करता है। इसका मतलब यह है कि एमुलेटर, और इस प्रकार आपके एंड्रॉइड अनुप्रयोग, कुछ सीमाओं के अधीन हैं: एमुलेटेड डिवाइस के साथ संचार को आपके मशीन पर चल रहे फ़ायरवॉल प्रोग्राम द्वारा अवरुद्ध किया जा सकता है। एमुलेटेड डिवाइस के साथ संचार दूसरे (भौतिक) फायरवालवाटर द्वारा अवरुद्ध किया जा सकता है जिसमें आपका मशीन जुड़ा हुआ है एमुलेटर वर्चुअल राउटर एमयूलेटेड डिवाइस की ओर से सभी आउटबाउंड टीसीपी और यूडीपी कनेक्शनों संदेश को संभालने में सक्षम होना चाहिए, बशर्ते आपका डेवलपमेंट मशीन नेटवर्क वातावरण ऐसा करने की अनुमति देता है। आपके मेजबान ऑपरेटिंग सिस्टम और नेटवर्क द्वारा लगाए गए को छोड़कर पोर्ट संख्याओं या श्रेणियों पर कोई अंतर्निहित सीमाएं नहीं हैं। पर्यावरण के आधार पर, एमुलेटर अन्य प्रोटोकॉल (जैसे कि आईसीएमपी, पिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है) का समर्थन करने में सक्षम नहीं हो सकता है संभवतः समर्थित नहीं हो सकता है। वर्तमान में, एमुलेटर आईजीएमपी या मल्टीकास्ट का समर्थन नहीं करता है। नेटवर्क पुनर्निर्देशन का उपयोग करना इसके आभासी रूटर के पीछे एक एमुलेटर उदाहरण के साथ संवाद करने के लिए, आपको वर्चुअल राउटर पर नेटवर्क रीडायरेक्शन सेट अप करना होगा। क्लाइंट राउटर पर एक निर्दिष्ट अतिथि पोर्ट से कनेक्ट कर सकते हैं, जबकि राउटर उस पोर्ट से इम्यूलेटेड डिवाइस होस्ट पोर्ट तक ट्रैफ़िक को निर्देशित करता है। नेटवर्क रीडायरेक्शन सेट अप करने के लिए, आप होस्ट और मैसेजिंग के मैपिंग को इम्यूलेटर इंस्टेंस पर गैलरी बनाते हैं। नेटवर्क पुनर्निर्देशन सेट करने के दो तरीके हैं: नीचे दिए गए अनुसार, एमुलेटर कंसोल कमांडों का उपयोग करके और एडीबी टूल का उपयोग करना। इम्यूलेटर कंसोल के माध्यम से रीडायरेक्शन सेट करना प्रत्येक एमुलेटर इंस्टेंस एक कंट्रोल कंसोल प्रदान करता है जिसे आप कनेक्ट कर सकते हैं, जो उस उदाहरण के लिए विशिष्ट आदेश जारी करने के लिए। आप एक एमुलेटर आवृत्ति के लिए आवश्यक रीडायर कंसोल कमांड को रीडायरेक्शन सेट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले, लक्ष्य एमुलेटर उदाहरण के लिए कंसोल पोर्ट संख्या निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, पहली इम्यूलेटर इंस्टेंस के लिए कन्सोल पोर्ट नंबर 5554 है। अगला, लक्ष्य एमुलेटर इंस्टेंस के कन्सोल से कनेक्ट करें, इसके सांत्वना पोर्ट नंबर को निर्दिष्ट करें, जैसा कि: एक बार जुड़ा हुआ है, redirection के साथ काम करने के लिए redir कमांड का उपयोग करें। पुनर्निर्देशन जोड़ने के लिए, इसका उपयोग करें: जहां ltprotocolgt या तो tcp या udp है और lthost-portgt और ltguest-portgt क्रमशः अपनी खुद की मशीन और एमुलेटेड सिस्टम के बीच मैपिंग सेट करता है। उदाहरण के लिए, निम्न कमांड एक रीडायरेक्शन सेट करता है जो आपके मेजबान (विकास) मशीन से 127.0.0.1.1000 पर सभी इनकमिंग टीसीपी कनेक्शनों को संभालता है और उन्हें एम्यूलेटेड सिस्टम से पास कर देगा 10.0.2.15:6000: पुनर्निर्देशन को हटाने के लिए, आप रेडरर डेल कमांड का उपयोग कर सकते हैं एक विशिष्ट उदाहरण के लिए सभी पुनर्निर्देशन को सूचीबद्ध करने के लिए, आप redir सूची का उपयोग कर सकते हैं। इन और अन्य कंसोल कमांड के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इम्यूलेटर कंसोल का उपयोग करना देखें। ध्यान दें कि पोर्ट नंबर आपके स्थानीय पर्यावरण द्वारा प्रतिबंधित हैं इसका आम तौर से मतलब है कि आप बिना विशेष व्यवस्थापक विशेषाधिकारों के 1024 के तहत होस्ट पोर्ट संख्या का उपयोग नहीं कर सकते। इसके अलावा, आप एक होस्ट पोर्ट के लिए एक रीडायरेक्शन सेट नहीं कर पाएंगे जो पहले से आपकी मशीन पर किसी अन्य प्रक्रिया द्वारा उपयोग में है। उस मामले में, redir उस प्रभाव को एक त्रुटि संदेश उत्पन्न करता है एडीबी के माध्यम से रीडायरेक्शन सेट करना एंड्रॉइड डीबग ब्रिज (एडीबी) उपकरण पोर्ट फॉरवर्डिंग प्रदान करता है, आपके लिए नेटवर्क रीडायरेक्शन सेट अप करने के लिए एक वैकल्पिक तरीका अधिक जानकारी के लिए, एडीबी दस्तावेजों में अग्रेषण पोर्ट्स देखें। नोट करें कि एडीबी वर्तमान में एडीबी सर्वर को मारकर रेडरेक्शन को हटाने के लिए किसी भी तरह की पेशकश नहीं करता है एमुलेटर डीएनएस सेटिंग को कॉन्फ़िगर करना स्टार्टअप पर, एमुलेटर डीएनएस सर्वर की सूची पढ़ता है जो कि आपका सिस्टम वर्तमान में उपयोग कर रहा है। यह तब इस सूची में चार सर्वरों तक के आईपी पते को स्टोर करता है और उनके लिए एम्यूलेटेड पते 10.0.2.3, 10.0.2.4, 10.0.2.5 और 10.0.2.6 पर उपनाम सेट करता है। लिनक्स और ओएस एक्स पर, एमुलेटर फ़ाइल आदि को पार्स करने के द्वारा DNS सर्वर पतों को प्राप्त करता है। विंडोज़ पर, एयूएमलेटर गेट-नेटवर्कपरम्स () एपीआई को कॉल करके पते को प्राप्त करता है। ध्यान दें कि इसका आम तौर पर अर्थ है कि इम्यूलेटर आपके होस्ट फ़ाइल की सामग्री पर ध्यान नहीं देता (विंडोज़ पर लिनक्सओएस एक्स, विंडोज़ WINDOWSsystem32HOSTS पर etchosts)। कमांड लाइन पर इम्यूलेटर प्रारंभ करते समय, आप DNS सर्वर का उपयोग करने के लिए मैन्युअल रूप से DNS सर्वर के पते निर्दिष्ट करने के लिए - dns-server ltserverListgt विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, जहां ltserverListgt सर्वर नाम या आईपी पते की एक अल्पविराम से विभाजित सूची है। यदि आप एमुलेट नेटवर्क में DNS रिज़ोल्यूशन समस्याओं का सामना करते हैं, तो आपको यह विकल्प उपयोगी हो सकता है (उदाहरण के लिए, वेब ब्राउज़र का उपयोग करते समय दिखाई देने वाला अज्ञात होस्ट त्रुटि संदेश) प्रॉक्सी के साथ इम्यूलेटर का उपयोग करना यदि आपके एमुलेटर को प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से इंटरनेट तक पहुंच चाहिए, तो आप उपयुक्त पुनर्निर्देशन स्थापित करने के लिए, एमुलेटर शुरू करते समय - http-proxy ltproxygt विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। इस स्थिति में, आप इन प्रारूपों में से किसी एक में प्रॉक्सी की जानकारी निर्दिष्ट कर सकते हैं: - http-proxy विकल्प सभी आउटगोइंग TCP कनेक्शनों के लिए निर्दिष्ट HTTPHTTPS प्रॉक्सी का उपयोग करने के लिए इम्यूलेटर को मजबूर करता है। यूडीपी के लिए रीडायरेक्शन वर्तमान में समर्थित नहीं है वैकल्पिक रूप से, आप पर्यावरण चर httpproxy को उस मान में परिभाषित कर सकते हैं जिसका उपयोग आप ltproxygt के लिए करना चाहते हैं। इस स्थिति में, आपको - http-proxy कमांड में ltproxygt के लिए कोई मान निर्दिष्ट करने की आवश्यकता नहीं है, एमड्यूलेटर स्टार्टअप पर httpproxy परिवेश चर के मूल्य की जांच करता है और यदि इसकी परिभाषा होती है, तो इसका मूल्य स्वचालित रूप से उपयोग करता है। प्रॉक्सी कनेक्शन समस्याओं का निदान करने के लिए आप - verbose-proxy विकल्प का उपयोग कर सकते हैं इंटरकनेक्टिंग इम्यूलेटर इन्सटेंस एक एमुलेटर इंस्टेंस को दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देने के लिए, आपको नीचे दिए सचित्र के रूप में आवश्यक नेटवर्क पुनर्निर्देशन स्थापित करना होगा। मान लें कि आपका वातावरण A है आप विकास मशीन बी आपका पहला एमुलेटर उदाहरण है, एसी पर चल रहा है आपका दूसरा एमुलेटर उदाहरण है, ए पर भी चल रहा है और आप बी पर एक सर्वर को चलाने के लिए चाहते हैं, जिससे सी कनेक्ट हो जाएगा, यहां बताया गया है कि कैसे इसे सेट कर सकते हैं: बी पर सर्वर सेट करें, 10.0.2.15:ltserverPortgt को सुनें बी कन्सोल पर, ए से एक रीडायरेक्शन सेट करें: लोकलहोस्ट: ltlocalPortgt को B: 10.0.2.15: ltserverPortgt सी पर, ग्राहक से कनेक्ट करें 10.0.2.2:ltlocalPortgt उदाहरण के लिए, यदि आप एक HTTP सर्वर को चलाने के लिए चाहते हैं, तो आप ltserverPortgt को 80 के रूप में और 8080 के रूप में ltlocalPortgt का चयन कर सकते हैं: B 10.0.2.15:80 को सुनता है B पर कंसोल पर, tcp जोड़ें: 8080: 80 C 10.0.2.2:8080 से कनेक्ट करता है किसी अन्य एमुलेटर आवृत्ति को एक वॉयस कॉल या एसएमएस भेजना इम्यूलेटर स्वचालित रूप से सिम्युलेटेड वॉयस कॉल्स और एसएमएस मैसेजेस को एक इंस्टेंस से दूसरे में भेजता है। वॉयस कॉल या एसएमएस भेजने के लिए, एक अनुमोटरों में से, क्रमशः डायलर एप्लिकेशन या एसएमएस एप्लिकेशन का उपयोग करें। किसी अन्य एमुलेटर आवृत्ति के लिए नकली आवाज कॉल आरंभ करने के लिए: आरंभिक एमुलेटर आवृत्ति पर डायलर एप्लिकेशन लॉन्च करें। डायल करने की संख्या के रूप में, कॉल करने के लिए आप जिस आवृत्ति का कॉन्सल पोर्ट नंबर दर्ज करते हैं उसे दर्ज करें। आप अपने विंडो शीर्षक को चेक करके लक्ष्य आवृत्ति के कन्सोल पोर्ट नंबर को निर्धारित कर सकते हैं, जहां कंसोल पोर्ट नंबर एंड्रॉइड इम्यूलेटर (एलटीपोर्ट जी) के रूप में रिपोर्ट किया गया है। प्रेस डायल एक नया इनबाउंड कॉल लक्ष्य एमुलेटर उदाहरण में दिखाई देता है। किसी अन्य एमुलेटर आवृत्ति के लिए एक एसएमएस संदेश भेजने के लिए, एसएमएस एप्लिकेशन लॉन्च करें (यदि उपलब्ध हो)। लक्ष्य पते के रूप में लक्ष्य एमुलेटर इंस्टेंस के कन्सोल पोर्ट नंबर को निर्दिष्ट करें, संदेश पाठ दर्ज करें, और संदेश भेजें। संदेश लक्ष्य एमुलेटर उदाहरण पर वितरित किया गया है। आप एक इनकमिंग वॉइस कॉल या एसएमएस अनुकरण करने के लिए एक एमुलेटर कंसोल से कनेक्ट भी कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए टेलीफोनी इम्यूलेशन और एसएमएस इम्यूलेशन देखें। एमुलेटर समस्या निवारण समस्या निवारण एडीबी उपयोगिता एक वास्तविक भौतिक डिवाइस के रूप में एमुलेटर को देखता है। इस कारण से, आपको - d फ्लैग को कुछ सामान्य एडीबी कमांडों के साथ उपयोग करना पड़ सकता है, जैसे कि इंस्टॉलेशन। - d फ्लैग आपको यह निर्दिष्ट करने देता है कि एक कमान के लक्ष्य के रूप में उपयोग करने के लिए कितने कनेक्टेड डिवाइस हैं। यदि आप निर्दिष्ट नहीं करते-डी एमुलेटर अपनी डिवाइस में पहली डिवाइस को लक्षित करता है एडीबी के बारे में अधिक जानकारी के लिए एंड्रॉइड डीबग ब्रिज देखें यदि आप एक त्रुटि देखते हैं, तो मैक ओएस एक्स पर चलने वाले एमुलेटरों के लिए चेतावनी: एमुलेटर शुरू करने पर कोई डीएनएस सर्वर नहीं मिला, यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके पास एक etresolv. conf फ़ाइल है। यदि नहीं, तो कृपया निम्न पंक्ति को एक आदेश विंडो में चलाएं: समाचार प्राप्त युक्तियां प्राप्त करें न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें YouTube पर एंड्रॉइड डेवलपर्स, एंड्रॉइड डेवलपर्स, Google पर एंड्रॉइड डेवलपर्स, ट्विटर पर। ex4 mq4,, , । ,, ,,,, ,, ex4 mq4,, , Instaforex 29 2016 । । कन्स्की कोस्टा 25 2016 । ,, ,,,, , Instaforex 26 2016 कांस्की कोस्ता,। , । 11 2016 । Instaforex 31 2017. 4, 2016, -, 100, - - - - Instaforex 5 2016,।,,,, मोबाइल-ऐप इंस्टीचर्फ़ेस। दलित सतिगोणवन 2 2016।,,,, ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,, आप यहाँ हैं: Moneycontrol संदेश-बोर्ड स्टॉक इन्फोरेंश क्यूज़वेक्स कज़ाज़, ... एंटोन यात्शुशको 12 2016.,,, ..., Instaforex 12 2016. एंटोन यत्सुशको,।, मोबाइल-ऐप इंस्टीचर्क्स। विक्टर एनाटोलेविच 30 2016। बे बे,, 4-5, 99, Instaforex 14 2016।,।,,, मोबाइल-ऐप्सinstaforex। Vy एशशेस्लाव वर्नगॉर्गोव 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